एक छोटे से गाँव में सत्यानंद, विद्याानंद, धर्मानंद और शिवानंद नाम के चार ब्राह्मण रहते थे।  वे अच्छे दोस्त बनने के लिए एक साथ बड़े हुए थे।सत्यानन्द, विद्यानन्द और धर्मानन्द बड़े ज्ञानी थे।  लेकिन शिवानंद अपना ज्यादातर समय खाने और सोने में बिताते थे।उन्हें हर कोई मूर्ख समझता था।



एक बार गाँव में अकाल पड़ा।  सारी फसल खराब हो गई।  नदियाँ और झीलें सूखने लगीं। गांव के लोग जान बचाने के लिए दूसरे गांवों के लिए जाने लगे।

सत्यानंद ने कहा, हमें भी जल्द ही दूसरी जगह जाने की जरूरत है नहीं तो हम भी कई अन्य लोगों की तरह मर जाएंगे।वे सारे उससे सहमत थे।लेकिन शिवानंद का क्या?" सत्यानंद ने पूछा।क्या हमें अपने साथ उसकी ज़रूरत है?  उसके पास कोई कौशल या सीख नहीं है।  हम उसे अपने साथ नहीं ले जा सकते," धर्मानंद ने उत्तर दिया।वह हम पर बोझ होगा।

हम उसे कैसे पीछे छोड़ सकते हैं?  वह हमारे साथ ही बड़ा हुआ है," विद्याानंद ने कहा। "हम जो कुछ भी कमाते हैं उसे हम चारों के बीच समान रूप से साझा करेंगे।"

वे सभी शिवानंद को अपने साथ ले जाने के लिए तैयार हो गए।

उन्होंने सभी आवश्यक चीजें पैक कीं और पास के एक शहर के लिए निकल पड़े।  रास्ते में उन्हें एक जंगल पार करना पड़ा। जैसे ही वे जंगल से गुजर रहे थे, उन्हें एक जानवर की हड्डियाँ मिलीं।  वे उत्सुक हो गए और हड्डियों को करीब से देखने के लिए रुक गए।वे शेर की हड्डियाँ हैं," विद्यानन्द ने कहा।दूसरे भी राजी हो गए।सत्यानंद ने कहा, "यह हमारे सीखने का परीक्षण करने का एक शानदार अवसर है।"मैं हड्डियों को एक साथ रख सकता हूं।" ऐसा कहते हुए, उसने हड्डियों को एक साथ लाकर एक शेर का कंकाल बनाया।धर्मानंद ने कहा, "मैं उस पर मांसपेशियां और ऊतक डाल सकता हूं।" जल्द ही एक बेजान शेर उनके सामने लेट गया।मैं उस शरीर में प्राण फूंक सकता हूँ।" विद्यानन्द ने कहा।लेकिन इससे पहले कि वह आगे बढ़ पाता, शिवानंद उसे रोकने के लिए कूद पड़ा। नहीं न। नहीं!  अगर तुम उस शेर में जान डालोगे, तो वह हम सबको मार डालेगा," वह रोया।अरे कायर!  आप मुझे मेरे कौशल और सीखने का परीक्षण करने से नहीं रोक सकते, गुस्से में विद्याानंद चिल्लाया। आप यहां हमारे साथ केवल इसलिए हैं क्योंकि मैंने दूसरों से आपको साथ आने का अनुरोध किया है।"तो कृपया मुझे पहले उस पेड़ पर चढ़ने दो," भयभीत शिवानंद ने पास के पेड़ की ओर दौड़ते हुए कहा।  जैसे ही शिवानंद ने खुद को पेड़ की सबसे ऊंची शाखा पर खींच लिया, वैसे ही विद्यानंद ने जीवन को शेर में ला दिया। एक गगनभेदी दहाड़ के साथ उठकर, शेर ने हमला किया और तीन विद्वान ब्राह्मणों को मार डाला।